more helpful hints hoohootube nikki was lonely.

मुसीबत की दवाई मजबूती है : PM मोदी

0

मुसीबत की दवाई मजबूती है, इस आपदा को अवसर में बदलना है: PM मोदी नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (ICC) के 95वें वार्षिक पूर्ण सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मुसीबत की दवाई, मजबूती होती है। उन्होंने कहा, “ये हमारी एकजुटता, ये एक साथ मिलकर बड़ी से बड़ी आपदा का सामना करना, ये हमारी संकल्पशक्ति, ये हमारी इच्छाशक्ति, हमारी बहुत बड़ी स्ट्रेंथ (Strength) है,

एक राष्ट्र के रूप में हमारी बहुत बड़ी ताकत है। मुसीबत की दवाई मजबूती है।”उन्होंने कहा, “यही भावना मैं आज आपके चेहरे पर देख सकता हूं, करोड़ों देशवासियों के प्रयासों में देख सकता हूं। कोरोना का संकट पूरी दुनिया में बना हुआ है। पूरी दुनिया इससे लड़ रही है।

कॉरोना वॉरियर्स के साथ हमारा देश इससे लड़ रहा है। लेकिन इन सबके बीच हर देशवासी अब इस संकल्प से भी भरा हुआ है कि इस आपदा को अवसर में परिवर्तित करना है, इसे हमें देश का बहुत बड़ा टर्निंग प्वाइंट भी बनाना है।”प्रधानमंत्री ने कहा, “ये टर्निंग प्वाइंट क्या है? यह आत्म निर्भर भारत है। आत्मनिर्भरता का ये भाव बरसों से हर भारतीय ने एक आकांक्षा की तरह जिया है। बीते 5-6 वर्षों में, देश की नीति और रीति में भारत की आत्मनिर्भरता का लक्ष्य सर्वोपरि रहा है। अब कोरोना क्राइसिस ने हमें इसकी गति और तेज करने का सबक दिया है।

इसी सबक से निकला है- आत्मनिर्भर भारत अभियान।”पीएम मोदी ने कहा, “हर वो चीज, जिसे आयात करने के लिए देश मजबूर हैं, वो भारत में ही कैसे बने, भविष्य में उन्हीं प्रोडक्ट्स का भारत एक्सपोर्टर कैसे बने, इस दिशा में हमें और तेजी से काम करना है।” उन्होंने कहा, “लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड अप्रोच को अब भारत में बढ़ावा दिया जा रहा है, उसमें भी सभी के लिए अवसर ही अवसर है। जिन जिलों, जिन ब्लॉक्स में जो पैदा होता है, वहीं आसपास इनसे जुड़े क्लस्टर विकसित किए जाएंगे।”

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वायरस से पूरी दुनिया लड़ रही है, भारत भी लड़ रहा है लेकिन अन्य तरह के संकट भी निरंतर खड़े हो रहे हैं। कभी-कभी समय भी हमें परखता है, हमारी परीक्षा लेता है। कई बार अनेक कठिनाइयां, अनेक कसौटियां एक साथ आती हैं।

लेकिन, हमने ये भी अनुभव किया है कि इस तरह की कसौटी में हमारा कृतित्व, उज्ज्वल भविष्य की गारंटी भी लेकर आता है ।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारे यहां कहा जाता है- मन के हारे हार, मन के जीते जीत, यानि हमारी संकल्पशक्ति, हमारी इच्छाशक्ति ही हमारा आगे का मार्ग तय करती है।

जो पहले ही हार मान लेता है उसके सामने नए अवसर कम ही आते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

gf fuck from side and ass.cerita mesum