Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

Teaching Job 2020: यहां शिक्षक के पदों पर होने वाली है बंपर भर्ती, जानिए कहां कितनी वैकेंसी

0

नई दिल्ली। अगर आप टीचिंग क्षेत्र में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है। त्रिपुरा में सरकारी टीचर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर बंपर भर्ती होने वाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत शिक्षक के 297 पदों के साथ साथ असिस्टेंट प्रोफेसर के 40 पदों को भी भरा जाएगा।

इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि शिक्षा विभाग में 175 ग्रेजुएट टीचर (जीटी) और 65 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) की भर्ती की जाए।

उन्होंने बताया, त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (टीबीएसई) ने स्टेट टीचर रिक्रूटमेंट बोर्ड (टीआरबीटी) को पहले ही पर्याप्त परीक्षण के माध्यम से इन भर्तियों को करने को कहा है। ये शिक्षक प्राथमिक, उच्च और उच्चतर माध्यमिक के छात्रों को शिक्षित करेंगे।

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा स्तर के लिए 42 अंडर-ग्रेजुएट टीचर (यूजीटी) और 15 ग्रेजुएट टीचर की भर्ती होगी। टीआरबीटी को पुरानी शिक्षक भर्ती परिक्षाओं वाले वेटिंग लिस्ट के उम्मीदवारों की सूची भेजने को कहा गया है, ताकि इन पदों को भरा जा सके।

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि विभिन्न विषयों के लिए 40 असिस्टेंट टीचर के पदों को भरा जाएगा। इसमें 4 असिस्टेंट प्रोफेसर बंगाली, 10 अंग्रेजी, 5 एजुकेशन फैकल्टी, 5 हिस्ट्री के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर और 4 राजनीतिक विज्ञान, संस्कृत, मानव मनोविज्ञान, 1 भूगर्भशास्त्र और 1 वनस्पति विज्ञान के लिए होंगे। भर्ती प्रक्रिया त्रिपुरा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी।

त्रिपुरा ने ये घोषणा ऐसे वक्त में की है, जब नौकरी के क्षेत्र में बड़ा संकट आन पड़ा है। इससे पहले साल की शुरुआत में, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा था कि राज्य की अर्थव्यवस्था देश के बाकी हिस्सों में लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुई है और उन्होंने प्राथमिक क्षेत्र की गतिविधियों जैसे कृषि, मछलीपालन, बागवानी आदि से जुड़े लोगों से उत्पादन बढ़ाकर अर्थव्यवस्था को पुर्नजीवित करने की अपील की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More