Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

आज की (Top 20) फटाफट खबरें

0

1. भारत में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है जहां भारत में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 2,86,579 हो गई है. आपको बता दे कि देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 9996 मामले सामने आए है.

2. पीएम नरेंद्र मोदी ने इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की जहां इस दौरान उन्होंने पीएम नेतन्याहू को पदभार ग्रहण करने के लिए बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि पीएम नेतन्याहू के नेतृत्व और मार्गदर्शन के तहत भारत-इस्रायल की साझेदारी आगे बढ़ेगी.

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि सीएम ममता बनर्जी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को कोरोना एक्सप्रेस कहकर राज्य लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों का अपमान किया है. वहीं अब शाह की इस बात  को लेकर ममता बनर्जी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि ’11 लाख से अधिक प्रवासी मजदबर पश्चिम बंगाल लौटे हैं. मैंने कभी भी प्रवासी विशेष ट्रेनों को ‘कोरोना एक्सप्रेस’ नहीं कहा, ये आम लोग थे जिन्होंने इन ट्रेनों को ये नाम दिया.

4. लॉकडाउन के मद्देनजर देशभर के अधिकतर मजदूर अपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं जहां अब इन प्रवासियों के सामने रोजगार का मुद्दा है जिसको देखते हुए सरकार ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है.  बताया जा रहा है कि उपयोगिता और योग्यता के आधार पर इन प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में ही रोजगार दिलवाया जाएगा, जिससे इनका घर भी चल सके और सरकार भी अपने तय लक्ष्य की ओर बढ़ सके.

5. देश में आज पेट्रोल 2.74 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है और डीजल की कीमतों में 2.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.40 हो गई है और यहां प्रति लीटर डीजल आज 72.22 रूपये का मिल रहा है.

6. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कांग्रेस नेता अजय माकन की शिकायत का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया. दरअसल, माकन ने इस बात को उठाया था कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना मरीजो के लिए बेडों की कमी है और पर्याप्त संख्या में जांच नहीं की जा रही है.

7. महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है जहां इस याचिका में सीबीआई जांच की मांग की गई है. आपको बता दे कि ये याचिका साधुओं के रिश्तेदारों और जूना अखाड़ा के साधुओं ने दाखिल की है.

8. राजधानी दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. अमित शाह से मुलाकात के बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि गृह मंत्री से कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर विस्तार से चर्चा की, उन्होंने सहयोग का आश्वासन दिया है.

9. भारत सरकार ने फैसला किया है कि लॉकडाउन  की वजह से विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए शुरू किए गए वंदे भारत मिशन में अभी तक संचालित की जा रही उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.  आपको बता दे कि ये फैसला विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की ओर से देश वापसी के लिए आवेदनों की बढ़ती संख्या के चलते लिया गया है.

10. महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र से मुंबई में लोकल ट्रेनों को फिर से शुरू करने की मांग की है ताकि आवश्यक सेवाओं में लगे लोग आवागमन कर सकें.

11. पीएम मोदी ने आज इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के 95वें सालाना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि संकल्प शक्ति से ही आगे का रास्ता तय किया जाएगा. आज देश कई चुनौतियों का मुकाबला कर रहा है और मुसीबत की दवाई मजबूती है. साथ ही उन्होने कहा कि मुश्किल समय अवसर लेकर आता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More