Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

कोरोना से निपटने के लिए कोविड बीप’ ऐप की हुई शुरवात, देश में कोरोना के मामले बढ़कर 2.5 लाख के जेवर

0

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है जहां अब भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,56,611 हो गई है। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9983 मामले सामने आए है। वहीं भारत में अब तक कोरोना के कारण 7135 लोगों की जान जा चुकी है. इसी बीच केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए वायरलेस शारीरिक मापदंडों की पहली स्वदेशी निगरानी प्रणाली ‘कोविड बीप’ ऐप की शुरुआत की है ।
केंद्रीय मंत्री ने इस ऐप की शुरुआत करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए घबराहट नहीं, जागरुकता की आवश्यकता है. इस एप को लेकर कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार सिंह ने बताया कि ‘कोविड बीप’ महामारी के लिए प्रभावी ‘एंटीडॉट’ बनकर उभरेगा।
बयान के अनुसार कोविड बीप यानी ‘कन्टिन्यूअस ऑक्सीजेनैशन एंड वाइटल इन्फॉर्मेशन डिटेक्शल बायोमेड ईसीआईएल ईएसआईसी पोड’ भारत का पहला स्वदेशी, किफायती और वायरलेस ऐप है जो कोविड-19 मरीजों के शारीरिक मापदंडों की निगरानी प्रणाली है. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है. भारत में कोरोना के संक्रमितों की संख्या ढ़ाई लाख के पार कर गई है. देश में कोरोना पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन का पांचवां चरण चल रहा है।
लॉकडाउन-5 को अनलॉक -1 का भी नाम दिया गया है जहां आज से देश में कई राज्यों में मॉल, होटल-रेस्तरां और धर्मस्थलों के दरवाजे खुल गए हैं जहां सोशल डिस्टेंसिंग और सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने देश में कोरोना की स्थिती पर अपनी नजर बनाए हुए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.