Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

आज की फटाफट खबरें

0

1. भारत में भी कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है, जहां अब देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर करीब ३ लाख पहुँच गया है. आपको बता दे कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब ११ हजार नए मामले सामने आए है जो सभी की चिंता बढ़ने वाली है.

2. देश का हजारों कड़ोर लेकर फरार विजय माल्या को भारत लाने के लिए केंद्र सरकार गंभीर है और इस दिशा में हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. इसी बीच, भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि माल्या को ब्रिटेन में शरण के अनुरोध पर विचार न किया जाए इससे भारत ब्रिटेन का आपसी रिस्ता बिगड़ सकता है.

3. वरिष्ठ एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे को भी कोरोना हो गया है जिनका इलाज स्थनीय होस्पितक में किया जा रहा है. आपको बता दे कि मुंडे, महराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार के तीसरे मंत्री है जिन्हें कोरोना हुआ है.

4. कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखे जाने वाले देशों की सूची में भारत अब चौथे नंबर पर आ गया है, जो भारत के लिए बेहद चिंता की बात है. हालाँकि icmr के वैज्ञानि कह रहे है की घबराने की कोई बात नहीं है क्यों की भारत की जितनी ावादी है उस हिसाब से स्थिति कंट्रोल में है।

5. ACB ने कर्मचारी राज्य बीमा में कथित अनियमितता के मामले में टीडीपी नेता अत्चन्नाडू को गिरफ्तार किया है. आपको बतादें कि स्वर्गीय याराम नायडू के भाई अत्चन्नाडु को ईएसआई मामले में एसीबी ने आज सुबह उनके आवास से गिरफ्तार किया है.

6. कोरोना को लेकर सीरो सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद नीति आयोग ने देश में कोरोना से निपटने की मुहिम के महीनों तक चलने की बात कही है. आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि रिपोर्ट से देश में लॉकडाउन के सफल रहने की पुष्टि हुई है और सामुदायिक फैलाव को रोकने में कामयाबी मिली है.

7. पूर्वी लद्दाख में LAC पर जारी मामले को सुलझाने के लिए एक ओर जहां लगातार बातचीत चल रही है वहीं, चीन अपनी हरकतों से भी बाज नहीं आ रहा. दरअसल, चीन ने लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक करीब चार हजार किलोमीटर लंबी एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कए हैं जिसको देखते हुए भारत ने भी बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल के लिए रवाना कर दी हैं. अब चीन को ये समझ लेना चाहिए की ये 1962 के नेहरू वाला नहीं बल्कि २०२० के मोदी वाला भारत है जो किसी को छेड़ता नहीं और अगर को छेड़े तो छोड़ता नहीं है।

8. कोलकाता हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन या इलाज खोजे जाने तक स्कूल जाने से छूट देने की मांग की गई है. गौरतलब है कि कोरोना के मामले देशभर में लगातार बढ़ रहे है.

9. मौसम विभाग ने आज दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. इसी बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून भी महाराष्ट्र, गोवा और ओडिशा जैसे राज्यों की तरफ बढ़ा है. खबर यही की इसबार मानसून में अच्छी बारिश होगी जिससे किसानो की आय बदेहेगी और देश का जीडीपी भी सुधरेगा।

 10. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने शहर को हफ्ते में दो दिन, शनिवार और रविवार बंद रखने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या 10 हजार के पार कर गई है.

11. देश में लॉकडाउन के कारण मजदूरों और उद्योगों की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज महत्वपूर्ण टिप्पणी करते हुए कहा कि मजदूर और उद्योग एक दूसरे पर निर्भर है, इसलिए किसी भी उद्योग पर कार्रवाई ना हो. गौरतलब है कि लॉकडाउन में मजदूरों और कंपनी दोनों को काफी मुशकिलों का सामना करना पड़ा है इसलिए इस समय दोनों को एकदूसरे की मदद की जरूरत है.

12. दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कस्तूरबा अस्पताल और हिंदू राव अस्पताल सहित उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के रेजिडेंट डॉक्टरों के वेतन का भुगतान नहीं होने के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की है.  गौरतलब है कि हाल ही में हिंदू राव अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर अपना वेतन जारी करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की थी.

13. RBI ने कानपुर के पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक पर अगले छह माह तक नए लोन को मंजूरी देने और जमा राशि स्वीकार करने पर रोक लगा दिया है आपको बता दे कि केंद्रीय बैंक ने सहकारी बैंक की खराब वित्तीय सेहत को देखते हुए यह फैसला किया है. गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था बेपटरी हुई है जिसके चलते RBI ने लगातार बैंके पर नजर बनाए हुए है ताकि लोगों का पैसा सुरक्षित रहे सके.

14. दिल्ली में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की दर में लगातार कमी आती जा रही है जहां करीब दो सप्ताह में कोरोना का रिकवरी रेट 10 फीसदी कम हो गया है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है हालांकि केजरीवाल सरकार लगातार इस बात को कह रही है कि उसने आने वाले दिनों में कोरोना से निपटने के पुख्ता इंतजाम कर लिए है और चिंता की कोई बात नहीं है.

15. कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा की समीक्षा नए सिरे से शुरू कर दी गई है जहां  इनके गांवों की सुरक्षा जल्द ही बढ़ाई जाएगी. दरअसल, कश्मीरी पंडित सरपंच अजय पंडिता के मामले पर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू के सख्त रुख के बाद पुलिस महकमे ने सुरक्षा बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है और इसके अलावा घाटी में रहने वाले कश्मीरी पंडितों के साथ ही अन्य अल्पसंख्यकों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है.

16. भारत के शिक्षण संस्थानों ने फिर एक बार देश का गौरव बढ़ाय़ा है और दुनिया को बताया है कि भारत के शिक्षण संस्थान दुनिया के कई विकसित देशों के मुकाबले बेहतर है. दरअसल, भारत के तीन विश्वविद्यालयों ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की ताजा जारी रैंकिंग में शीष 200 में जगह बनाई है, जबकि देश के 21 विश्वविद्यालयों एवं उच्च शिक्षा संस्थानों ने विश्व के शीर्ष 1000 यूनिवर्सिटीज में स्थान पाने में सफल रहे हैं.

17. बिहार में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इसी बीच जेडीयू के वर्चुअल सम्मेलन का आज आखिरी दिन है जहां सीएम नीतीश कुमार आज पांच जिलों के जेडीयू नेताओं और कार्यकर्ताओं से बात करेंगे औऱ आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी.

18. मध्यप्रदेश में कोरना से निपट रही शिवराज सरकार के पहले बजट की तैयारियां जोरों पर हैं जहां जुलाई के पहले हफ्ते में शिवराज सरकार का पहला बजट पास किया जाएगा. आपको बात दे कि राज्य सरकार सवा दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट लाने की तैयारी में है.

19. हरियाणा में रविवार को होने वाली भाजपा की डिजिटल रैली एकदम  रियल रैली जैसी हो इसके लिए पार्टी पूरी तरह तैयारी कर रही है. गौरतलब है कि  भाजपा की यह वर्चुअल रैली एक महीने तक चलने वाले उस अभियान का हिस्सा है, जिसमें भाजपा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच पहुंची है.

20. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के चलते राजधानी में लॉकडाउन बढ़ाने की चर्चा के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र ने बड़ा बयान देते हुए समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ा सकती है

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More