Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

CoronaVirus 14 March 2021: 24 घंटे में मिले 25000 से ज्यादा नए कोरोना मरीज, देश बढ़ रहा Lockdown की तरफ ?

0

CoronaVirus 14 March 2021: क्या भारत फिर से पूर्ण लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के नए मामले इस तरफ ही इशारा कर रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 25 हजार से ज्यादा मामले मिलने के बाद इस महामारी ने एकबार फिर से चिंता बढ़ा दी है. इससे अब ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. थोड़ी-सी लापरवाही भी फिर सबपर भारी पड़ सकती है.

पिछले साल दिसंबर में जब कोरोना संक्रमण के रोज मिलने वाले केसेज जब 10 हजार के आसपास थे, तब पूरी दुनिया को लगने लगा था कि भारत इस महामारी से जारी जंग को जीतने की तरफ बढ़ रहा है. उस वक्त देश में लोगं ने कोरोना के खिलाफ अपनाए जा रहे एहतियाती उपायों का पूरी तत्परता से पालन करना शुरू कर दिया था. लेकिन फिर शायद लापरवाह होने की वजह से नए कोरोना मरीजों की संख्या एकबार फिर डराने लगी है.

लोगों की लापरवाही पड़ सकती है भारी
विशेषज्ञों का मानना है कि लापरवाही के कारण ही देश में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने जैसे एहतियाती उपायों का लोग ठीक से पालन नहीं कर रहे हैं जिसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय के अनुसार, शनिवार को कोरोना संक्रमण के 24 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. शुक्रवार को 23 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे. इस तरह से शनिवार को 20 दिसंबर, 2020 के बाद यह दैनिक कोरोना संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है. बता दें कि 20 दिसंबर को 26 हजार से ज्यादा मामले आए थे.

कोरोना संक्रमण के नए मामलों के पिछले सात दिनों के औसत की बात करें तो इसमें बड़ा इजाफा हुआ है. 11 फरवरी को खत्म हुए सप्ताह में औसत 10,988 दैनिक मामले आए थे तो वहीं गत बुधवार को खत्म हुए सप्ताह में इसमें 67 फीसद से ज्यादा इजाफा हुआ है.

आ सकती है नई लहर भी
सीएसआइआर-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निदेशक राकेश मिश्र कहते हैं, ‘अगर मौजूदा तेजी जारी रही और भारत में ही कोई नया स्ट्रेन पैदा हो गया तो कोरोना संक्रमण की नई लहर आ सकती है. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं लगता कि विदेश से आए कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से मामलों में तेजी आई है, बल्कि इसके पीछे लोगों की लापरवाही ज्यादा जिम्मेदार है.’

Hamara Today न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटरपर फॉलो करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More