Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में फिर लगेगा लॉकडाउन?

0

Maharashtra Lockdown Latest News: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने लॉकडाउन (Lockdown) लगाने के संकेत दिये.

Maharashtra Lockdown Latest Updates: देश में एक बार फिर कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है. हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र कोरोना से सबसे बेहाल है. महाराष्ट्र में हर दिन कोरोना नया रिकॉर्ड बना रहा है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी रोजाना 5 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं. इस बीच रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने राज्य में कोरोना की समीक्षा बैठक की और लॉकडाउन (Lockdown) लगाने के संकेत दिये. बैठक के दौरान कोविड टास्क फोर्स ने महाराष्ट्र में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की सिफारिश की. इसके बाद मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन का रोडमैप तैयार करने को कहा है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि लोग नियमों को नहीं मानें तो लॉकडाउन लगाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि लोग दिशा-निर्देशों का गंभीरता से पालन नहीं कर रहे हैं, इसलिए लॉकडाउन जैसे सख्त कदमों पर विचार करने की आवश्यकता है.

इसके साथ-साथ बैठक में यह भी तय किया गया कि सभी सरकारी दफ्तरों में बाहरी लोगों के आने पर पाबंदी रहेगी. मालूम हो कि कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच उद्धव ठाकरे सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) और लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

इसके साथ-साथ पूरे महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) भी लगा हुआ है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने पहले भी लोगों को चेताया था कि कोरोना के आंकड़े ऐसे ही बढ़ते रहे तो लॉकडाउन (Lockdown) के लिए तैयार रहना चाहिए.

उधर, कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी पर काबू करने के लिए जूझ रही महाराष्ट्र सरकार ने सभी राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध की शनिवार को घोषणा की. एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि लोगों को रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं होगी, ड्रामा थिएटर भी शनिवार रात से बंद रहेंगे। ये आदेश शनिवार की मध्यरात्रि से लागू होंगे. हालांकि, सरकार ने अपने नए दिशानिर्देशों में रात के समय खाने की डिलीवरी में छूट दी है.

आदेश में कहा गया है, ‘रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. आदेश का उल्लंघन करने पर प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा.’ उन्होंने कहा, ‘बगीचों और समुद्र तटों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को इसी अवधि के दौरान बंद रखा जाएगा और उल्लंघनकर्ताओं पर प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. मास्क न पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा जबकि सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.’ इसमें कहा गया है कि राज्य में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों के आयोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा रहा है.

बता दें कि मुंबई में शनिवार को कोरोना ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. देश की आर्थिक राजधानी में बीते 24 घंटों में कोरोना के 6,123 नए केस दर्ज किए गए और इस दौरान 12 लोगों की जान चली गई. इसके साथ ही मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3,91,751 पहुंच गया और अब तक 11,64 लोग इस जानलेवा वायरस का शिकार बन चुके हैं.

यहां एक्टिव केस की संख्या 41,609 है. वहीं, कोरोना से बेहाल पूरे महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 35,726 नए केस दर्ज किए गए और इस दौरान 166 लोगों की मौत हो गई.

महाराष्ट्र में इस दौरान 14,523 लोग इलाज के बाद ठीक हुए और यह आंकड़ा बढ़कर 23,14,579 पहुंच गया. इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 26,73,461 पहुंच गया और अब तक 54,073 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. यहां 3,03,475 एक्टिव मामले हैं.

Hamara Today न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More