Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

Top 10 countries highest salaries | दुनिया के 10 ऐसे देश जहां पर मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

0

Top 10 countries highest salaries : ” यहां पर आपको ऐसे ही 10 देशों के बारे में बताएंगे जहां पर सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है।

1. लक्समबर्ग

Top 10 countries highest salaries :
लक्समबर्ग : लक्‍समबर्ग एक बहुत छोटा देश है यह जनसंख्‍या और आकार में भी बांकी देशों के मुकाबले में बहुत छोटा है। यहां की अर्थव्‍यवस्‍था बैंकिंग और निवेश पर ज्‍यादा निर्भर होती है। यहां तक कि ये यूनाइटेड स्‍टेट में निवेश फंड सेंटर के रुप में जाना जाता है। कई ऑनलाइन कंपनियां लक्‍समबर्ग से ही दुनिया भर में राज कर रही हैं जैसे कि अमेजन और स्‍काइप। तो वहीं कुछ समय पहले तक लक्‍समबर्ग स्‍टील बनाने में सबसे आगे था। यहां पर औसत सैलरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा $61511 है।

United State Of America 2
2. United State Of America

2. यूनाइटेड स्‍टेट : यूनाइटेड स्‍टेट दुनिया का सबसे अमीर देश है और यहां की इकोनॉमी भी सबसे ज्‍यादा मानी जाती है। यहां से दुनिया में सबसे ज्‍यादा तेल का उत्‍पादन होता है। साथ ही यह दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टॉक एक्‍सचेंज है। ज्‍यादातर अमेरिकन सप्‍ताह में केवल 44 घंटे काम करते हैं। यहां पर औसत सैलरी $57138 है।
Top 10 countries highest salaries

Switzerland World's Most Expensive Country 3
3. Switzerland World’s Most Expensive Country

स्विट्जरलैंड :
Top 10 countries highest salaries : जब भी हम स्विटजरलैण्‍ड के बारे में बात करते हैं तो आप सिर्फ वहां की खूबसूरती और रहन-सहन के बारे में बात करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी इनके पास बहुत सारी चीजें है जिसके लिए यह देश जाना जाता है। यहां पर हेल्‍थ से संबंधित चीजें और दवाइयां बनाई जाती हैं। साथ ही यहां पर घडि़यों का निर्माण भी बहुत ज्‍यादा मात्रा में किया जाता है। यहां पर सैलरी की औसत दर $57082 है।

Ireland - United States Department of State 4
4. Ireland – United States Department of State

आयरलैण्‍ड :
Top 10 countries highest salaries : आयरलैंड दुनिया के सबसे उच्चतम गुणवत्ता वाले जीवन के साथ-साथ दुनिया के सबसे अधिक आर्थिक रूप से मुक्त देशों में से एक है। यह यूनाइटेड किंगडम का कृषि विभाग माना जाता है। इसकी अर्थव्यवस्था भी आयरलैंड के मजबूत प्रौद्योगिकी उद्योग पर निर्भर है। यहां पर संसार की सबसे बड़ी वीडियो गेम कंपनी भी काफी प्रसिद्ध मानी जाती हैं। यहां पर टैक्‍स और डेडक्‍शन सबसे कम है। यहां पर औसत सैलरी $53286 है।

5. Norway
5. Norway

नॉर्वे :
Top 10 countries highest salaries :यहां पर औसत सैलरी $51718 है। डेनमार्क और नीदरलैंड जैसे ही नॉर्वे को भी समाजवादी आर्थिक नीतियों का उपयोग करने की सफलता हासिल हो चुकी है। प्राकृतिक स्‍त्रोतों को लेकर नॉर्वे एक धनी देश माना जाता है। यहां पर तेल, जंगल और कई अन्‍य प्राकृतिक स्‍त्रोत पाए जाते हैं जो कि यहां की अर्थव्‍यवस्‍था को बना कर रखते हैं। यहां पर बहुत ज्‍यादा टैक्‍स के साथ-साथ अच्‍छी क्‍वालिटी की हेल्‍थकेयर सुविधा और उच्‍च स्‍तर की शिक्षा प्रदान की जाती है।

6. Australia
6. Australia

ऑस्‍ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया वास्तव में बहुत कम मजदूरी रखने के लिए उल्लेखनीय है। ऑस्ट्रेलिया में संघीय न्यूनतम मजदूरी करीब 17 अमेरिकी डॉलर प्रति घंटे है, जो दुनिया के किसी भी देश में सबसे ज्यादा है। जब जीडीपी की बात होती है तो ऑस्‍ट्रेलिया की अर्थ व्‍यवस्‍था दुनिया में 12वीं अर्थव्‍यवस्‍था के रुप में जानी जाती है। यहां पर औसत आय दर $51148 है।

Netherlands 7
7. Netherlands

नीदरलैण्‍ड :
Top 10 countries highest salaries : जब प्रति व्यक्ति जीडीपी की बात आती है तो नीदरलैंड दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। यह देश डेनमार्क देश की ही तरह है क्‍योंकि यहां भी हाई टैक्‍स का भुगतान किया जाता है। इसकी अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर आधारित है, जो जर्मनी और इंग्लैंड जैसे देशों को इसकी निकटता से मदद करती है। यहां पर औसत आय $51003 है।

8. Denmark
8. Denmark

डेनमार्क : डेनमार्क की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत और विविध है जो देश की उच्‍च स्‍तर की जीवन शैली के लिए योगदान करती है। डेनमार्क लोगों के काम करने का एक सबसे अच्‍छा स्‍थान माना जाता है। यहां की औसत आय दर $49589 है।

Canada
Canada

कनाडा :
Top 10 countries highest salaries : कनाडा आकार और जनसंख्‍या दोनों ही क्षेत्रों में एक बड़ा देश है। इस हिसाब से यहां कि अर्थव्‍यवस्‍था भी दुनिया में एक बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के नाम से जानी जाती है। यह तेल के साथ-साथ कई प्राकृतिक स्‍त्रोतों का गढ़ माना जाता है। यह दुनिया का 9वां देश है जहां पर सबसे ज्‍यादा सैलरी औसत आय दर $48164 के साथ मिलती है।

10.  Belgium
10. Belgium

बेल्जियम :
Top 10 countries highest salaries : बेल्जियम दुनिया का दसवां ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्‍यादा सैलरी वहां के कर्मचारियों को दी जाती है। यहां की औसत आय दर $48093 है। यहां की जीडीपी दुनिया की सबसे बड़ी 25वीं जीडीपी मानी जाती है।

Hamara Today न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More