Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

रूमा देवी द्वारा ग्रामीण बेटियों के लिए दो योजनाओं का शुभारंभ, किरण बेदी ने किया पोस्टर विमोचन

0

Good India News Agency :
Nari Shakti, Ruma Devi inaugurate schemes for rural daughters, Kiran Bedi released poster
नारी शक्ति सम्मान प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता व डिजायनर रूमा देवी ने दिल्ली में आयोजित हो रहे ‘वूमन वॉरियर्स अवॉर्ड’ कार्यक्रम में थार रेगिस्तान की ग्रामीण बेटियों को बचाने और पढ़ाने के लिए दो योजनाएं ‘ राखी ‘ और ‘अक्षरा’ की घोषणा की। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ वूमन वॉरियर्स द्वारा दिल्ली में जे डब्लू मैरिट में आयोजित हुआ जिसमें रूमा देवी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए बताया कि पिछले काफी समय से ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान ग्रामीण बालिका शिक्षा को लेकर प्रयासरत है और इसी के तहत थार डेज़र्ट की गांव-ढाणियों की बेटियों के उत्थान के लिए आज दो योजनाओं की घोषणा की गई है।

इन योजनाओं के पोस्टर का विमोचन प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी व पूर्व राज्यपाल किरण बेदी, युगांडा की भारत में हाईकमिश्नर एच. ई. अंब ग्रेस अकेलो, दिल्ली सरकार की समाज विभाग की संयुक्त निदेशक व 2014 बेस की IAS टॉपर इरा सिंघला के द्वारा किया गया।
ये योजनाएं राजस्थान में महिला एवं बाल विकास अधिकारिता विभाग के साथ 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बाड़मेर के टाउन हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम लॉन्च की जाएंगी वहीं राजधानी दिल्ली में (केट) अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ के तत्वावधान में ले मेरेडियन होटल जनपथ दिल्ली में लांच होगी ।

Nari Shakti, Ruma Devi inaugurate schemes for rural daughters, Kiran Bedi released poster :

पहली योजना ‘ राखी ‘ नाम से है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की चयनित बेटी के जन्म पर उसकी मां को ₹10,000 दिए जाएंगे ताकि बेटी के जन्म पर भी थाली बज सके लोग खुशियां मना सकें व प्रेरक बनें। इसी योजना के तहत 8 मार्च को चयनित माताओं को दस – दस हज़ार के चेक दिए जाएंगे।

Ruma Devi inaugurate schemes for rural daughters, Kiran Bedi released poster

दूसरी योजना – अक्षरा है, ग्रामीण परिवेश के छात्रों को छात्रवृत्ति देने की। इस योजना में 60 फीसदी सीटें बेटियों के लिए आरक्षित रहेंगी ताकि बेटियां अच्छे से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसमें प्रति लाभार्थी ₹25,000 प्रति वर्ष छात्रवृति के रूप में दिए जाएंगे। इस वर्ष 40 विद्यार्थी लाभान्वित होगें। भविष्य में इन योजनाओं को और विस्तारित करने का प्रयास रहेगा ताकि मजबूरन पढ़ाई छोड़ चुकी बेटियों – महिलाओं को लाभ पहुंच सके। कला और खेल में भी बेटियां अपना नाम कमा सकें।

Nari Shakti, Ruma Devi inaugurate schemes for rural daughters, Kiran Bedi released poster :

Hamara Today न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More