more helpful hints hoohootube nikki was lonely.

Rajasthan Budget 2022: अशोक गहलोत ने पेश किया पहला कृषि बजट

0

गहलोत ने पेश किया पहला कृषि बजट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण के दौरान विधानसभा में बुधवार को अलग से पहला कृषि बजट पेश किया है। कृषि बजट के माध्यम से कई सौगाते दी गई है।

कृषि बजट में महत्वपूर्ण घोषणाएं-

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का बजट 2 हजार करोड़ से बढाकर 5000 करोड़ किया। गहलोत ने कहा कि संभाग मुख्यालयों पर माइक्रो इरिगेशन का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। राजस्थान ऑर्गेनिक फार्मिंग मिशन शुरू होगा। मुख्यमंत्री जैविक खेती मिशन शुरू होगा। राजस्थान में संरक्षित खेती मिशन शुरू होगा, ग्रीन हाउस, शेडनेट हाउस में खेती के लिए टीएसपी क्षेत्र के किसानों को 25 फीसदी एक्सट्रा अनुदान मिलेगा। अगले 2 साल में 20 हजार किसानों को 400 करोड़ का अनुदान मिलेगा। पहले साल 10 हजार किसानों को फायदा होगा।

गहलोत ने कहा कि मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 40 करोड़ अनुदान मिलेगा। जोधपुर में बाजरे का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन शुरू होगा। 35 हजार किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए अनुदान मिलेगा।

सभी जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली अनुदान मिलेगा। इस साल 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली कर्ज बांटे जाएंगे, 5 लाख नए किसानों को फसली कर्ज दिए जाएंगे । एक लाख अकृषि परिवारों को भी कर्ज मिलेगा।

किसानों के लिए ड्रोन खरीदेगी सरकार, ड्रोन से कीटनाश्कों का स्प्रे करवाया जाएगा। एफपीओ को ड्रोन दिए जाएंगे । इसके अलावा एफपीओ से किसान ड्रोन ​किराए पर ले सकेंगे।

गहलोत ने कहा कि जैविक खेती के प्रोत्साहन के लिए 600 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। लघु एवं सीमांत किसानों के लिए 20 करोड़ रुपये प्रावधान किया जाएगा। निःशुल्क बीज उपलब्ध कराने के लिए 30 करोड़ रुपये होंगे खर्च। नीलगाय और आवारा पशुओं से फसल बचाव के लिए तारबंदी की दरों में रियायत की घोषणा भी किया है । किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंपों की खरीद पर सरकार की ओर से रियायत भी मुख्यमंत्री ने कही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

gf fuck from side and ass.cerita mesum