Hamara Today
Hindi & Punjabi Newspaper

Shikhar Dhawan Records: कप्तान के धमाके से सहमा श्रीलंका, क्लब में बनाई जगह

0

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर कप्तान के रूप में शानदार शुरुआत की है। धवन ने इस मुकाबले के जरिए कई रेकॉर्ड अपने नाम किए।

इस मुकाबले में उतरने के साथ शिखर इंटरनैशनल मुकाबलों में भारत (IND vs SL 1st ODI) की कमान संभालने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। धवन बतौर कप्तान उम्र 35 साल 225 दिन की उम्र में डेब्यू किया। इससे पहले भारत की ओर से 1959 में हेमू अधिकारी ने जब वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 39 साल 190 दिन थी।

रिचर्ड्स और रूट को पछाड़ा
शिखर ने इस दौरान अपने वनडे करियर का 6000 रन भी पूरे किए। वह इस आंकड़े को सबसे तेजी से छूने वाले चौथे बल्लेबाज बने। धवन ने इस दौरान विंडीज के पूर्व कप्तान विव रिचर्ड्स (Viv Richards) और इंग्लैंड टेस्ट टीम के वर्तमान कप्तान जो रूट (Joe Root) को पीछे छोड़ा। रिचर्ड्स और रूट ने वनडे में छह हजार का आंकड़ा छूने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया था जबकि धवन ने 140वीं पारी में ये उपलब्धि पूरी की।

इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) टॉप पर हैं जिन्होंने सिर्फ 123 पारियों में छह हजार रन बनाए हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 136 पारियों का सहारा लिया।

धोनी के क्लब में हुए शामिल
धवन बतौर डेब्यू कप्तान वनडे में 50 से अधिक रन की पारी खेलने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले अजीत वाडेकर, रवि शास्त्री, सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) , अजय जडेजा और एमएस धोनी (MS Dhoni) भारत की ओर से बतौर डेब्यू कप्तान 50 से अधिक रन की पारी खेल चुके हैं।

शिखर के लिए टी-20 वर्ल्ड कप से पहले अहम है श्रीलंका दौरा
युवा खिलाड़ियों से सजी इस टीम के कई खिलाड़ियों पर बोर्ड की लंबे समय से निगाहें थीं। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे ये प्लेयर्स अगर इस सीरीज में चल गए तो खुद को वर्ल्ड कप के लिए बतौर दावेदार साबित कर सकते हैं। खुद कप्तान शिखर धवन पर भी खतरे की तलवार है। टीम में उनके अलावा तीन अन्य ओपनर्स भी हैं।

Hamara Today न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटरपर फॉलो करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More